Govt YojnaRecent NewsTrending News

सरकार का बड़ा फैसला, कोरोना महामारी के कारण इन लोगों के खाते में डाल रही 1500 रुपये, ऐसे उठाएं फायदा

देश फ़ैल रहे कोरोना वायरस (Covid-19) के कारण काफी लोग अपना पेट भी नहीं भर पा रहे हैं, पैसे नहीं होने की वजह से पेट भर खाना-पीना उनके लिए मुश्किल हो गया है। इस महामारी ने ट्रांसजेंडर समुदाय को भी बुरी तरह प्रभावित किया है। इसी परेशानी को देखते हुए केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय ने COVID-19 महामारी के बीच अपनी बुनियादी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए प्रत्येक ट्रांसजेंडर को तत्काल सहायता के रूप में 1,500 रुपये के निर्वाह भत्ते की घोषणा की है।

Indian Rupee Gains 27 Paisa Against US Dollar - रुपए में लगातार पांचवें दिन  तेजी, डॉलर के मुकाबले 71.67 रुपए पर पहुंचा | Patrika News

सरकार ने NGO को दिया भत्ते के बारे में जागरूकता फ़ैलाने का काम 

सरकार ने ट्रांसजेंडर व्यक्तियों के लिए काम करने वाले गैर सरकारी संगठनों और समुदाय आधारित संगठनों (सीबीओ) को इस बारे में जागरूकता फैलाने के लिए कहा है। मंत्रालय ने कहा कि वित्तीय सहायता ट्रांसजेंडर समुदाय को उनकी दिन-प्रतिदिन की जरूरतों को पूरा करने में मदद करेगी।

ऐसे करें 1500 रुपये पाने के लिए अप्लाई

>> कोई भी ट्रांसजेंडर व्यक्ति या ट्रांसजेंडर व्यक्ति की तरफ से सीबीओ प्रपत्र https://forms।gle/H3BcREPCy3nG6TpH7 में बेसिक डिटेल्स, आधार और बैंक खाता संख्या देने के बाद वित्तीय सहायता के लिए आवेदन कर सकता है।

>> यह फॉर्म सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय के तहत आने वाली एक स्वायत्त संस्था राष्ट्रीय सामाजिक सुरक्षा संस्थान की वेबसाइट पर उपलब्ध है।

वित्तीय सहायता और राशन किट दी जा रही है ट्रांसजेंडरों को 

बता दें कि पिछले साल की शुरुआत में, मंत्रालय ने लॉकडाउन के दौरान ट्रांसजेंडरों को इसी तरह की वित्तीय सहायता और राशन किट प्रदान की थी। इस पर कुल 98.50 लाख रुपये की राशि खर्च हुई, जिससे देश भर में लगभग 7000 ट्रांसजेंडर लाभान्वित हुए।

परामर्श सेवा हेल्पलाइन 

इसके साथ ट्रांसजेंडरों के लिए एक मुफ्त हेल्पलाइन शुरू करने भी का ऐलान किया है। यहां से वो मनोवैज्ञानिक समर्थन और मानसिक स्वास्थ्य देखभाल की मांग कर सकते हैं। इसके वह इस हेल्पलाइन नंबर 8882133897 पर विशेषज्ञों से जुड़ सकते हैं। यह हेल्पलाइन सोमवार से शनिवार तक सुबह 11 बजे से दोपहर 1 बजे तक और दोपहर 3 से शाम 5 बजे के बीच काम करेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *