अच्छा क्रेडिट स्कोर आपको आसानी से और कम ब्याज पर दिलाता है लोन, यहां जानें इसके 5 फायदे

0
(0)

अच्छे क्रेडिट स्कोर (सिबिल स्कोर) के कई फायदे होते हैं। इससे आपको न केवल आसानी से लोन मिलता है बल्कि इसकी ब्याज दर भी कम रहती है। अच्छा क्रेडिट स्कोर आपके लिए कई तरह से फायदेमंद रहता है। आज हम आपको अच्छे क्रेडिट स्कोर होने के फायदों के बारे में बता रहे हैं ताकि आप भी अपना स्कोर सही कर सकें।

आसानी से और कम ब्याज दर पर मिलता है लोन

अच्छा क्रेडिट स्कोर न केवल आपको आसानी से लोन दिलाता है बल्कि इससे आपको कम ब्याज पर लोन मिलता है। आपकी क्रेडिट रिपोर्ट में आपके कर्ज और उसे चुकाने का संपूर्ण ब्यौरा होता है। इसीलिए अगर ये अच्छा होता है तो बैंक आप पर भरोसा करके आपको आसानी से लोन दे देंगे। इसके अलावा अगर आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा है तो बैंक और NBFC आपको प्री-अप्रूव्ड लोन भी ऑफर करते हैं।

मिलता है ज्यादा लोन

अच्छा क्रेडिट स्कोर ये दिखाता है कि अब तक आपने अपना लोन सही समय पर चुकाया है। इसीलिए जब आप बैंक या NBFC के पास लोन लेने जाते हैं तो वह आपको आपकी जरूरत के हिसाब से आसानी से लोन उपलब्ध कराएगा। जबकि अगर आपका क्रेडिट स्कोर खराब है तो बैंक आपको ज्यादा लोन नहीं देगा। हो सकता है बैंक आपको आपकी जरूरत के हिसाब से लोन देने से मना कर दे।

अच्छे क्रेडिट कार्ड ऑप्शन

अच्छा क्रेडिट स्कोर के साथ आपको आसानी से क्रेडिट कार्ड मिलेगा। इसके अलावा आपके पास कई फाइनेंस कंपनियों और बैंकों के क्रेडिट कार्ड के कई विकल्प उपलब्ध होंगे। जिनमें से आप अपनी जरूरत के हिसाब से अपने लिए क्रेडिट कार्ड चुन सकते हैं। आपको कैश बैक और ऑफर्स आदि जैसे कई फायदे भी मिलेंगे।

मिलेगी हाई क्रेडिट लिमिट

अच्छे क्रेडिट स्कोर के साथ, आप हाई क्रेडिट लिमिट वाले क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं। आमतौर पर, क्रेडिट कार्ड एक निश्चित लिमिट के साथ आता है। यदि आप इस सीमा को पार कर जाते हैं, तो आपका स्कोर नीचे जा सकता है। लेकिन, एक मजबूत स्कोर के साथ, आपके पास हाई क्रेडिट लिमिट के लिए आवेदन करने का ऑप्शन रहता है। इसके अलावा क्रेडिट कार्ड पर ब्याज भी कम देना होता है।

लोन ट्रांसफर करने में होगी आसानी

अगर आप किसी एक बैंक से दूसरे बैंक में अपना लोन ट्रांसफर करना चाहते हैं तो दूसरा बैंक आपका लोन अपने बैंक से ट्रांसफर करने से पहले आपके क्रेडिट स्कोर को जरूर देखते हैं। अगर आपका क्रेडिट स्कोर सही नहीं है तो हो सकता है की वो आपके लोन ट्रांसफर की एप्लीकेशन को रिजेक्ट कर दे।

क्रेडिट स्कोर किन बातों कर करता है निर्भर

किसी भी व्यक्ति का क्रेडिट स्कोर बहुत हद तक उसकी लोन एलिजिबिलिटी को प्रभावित करता है। क्रेडिट स्कोर कई खास क्रेडिट प्रोफाइलिंग कंपनियों की तरफ से तय किया जाता है। इसमें यह देखा जाता है कि आपने पहले लोन लिया है या क्रेडिट कार्ड आदि का इस्‍तेमाल किस प्रकार किया है। किसी भी व्यक्ति का क्रेडिट स्कोर रीपेमेंट हिस्ट्री, क्रेडिट इस्तेमाल का अनुपात, मौजूदा लोन और बिलों के समय पर पेमेंट पर निर्भर करता है।

30% क्रेडिट स्कोर इस बात पर निर्भर करता है कि आप वक्त पर कर्ज चुका रहे हैं या नहीं। 25% सिक्योर्ड या अनसिक्योर्ड लोन पर, 25%क्रेडिट एक्सपोजर पर और 20% कर्ज के इस्तेमाल पर निर्भर करता है।

300 से 900 के बीच काउंट होता है क्रेडिट स्कोर

वैसे तो क्रेडिट स्‍कोर की रेंज 300 से 900 के बीच होती है। लेकिन, 550 से 700 का स्‍कोर ठीक माना जाता है। 700 से 900 के बीच के स्‍कोर को बहुत अच्‍छा मानते हैं। क्रेडिट स्‍कोर को अच्‍छा बनाए रखने के लिए कुछ तरीके हैं. यहां हम उनके बारे में बता रहे हैं।

फ्री में चेक कर सकते हैं क्रेडिट स्कोर

मोबाइल वॉलेट ऐप पेटीएम (Paytm) ने क्रेडिट स्कोर चेक करने की सुविधा लॉन्च की है। अब आप यूजर्स डिटेल में अपना क्रेडिट रिपोर्ट देख सकते हैं। इसके जरिए एक्टिव क्रेडिट कार्ड और लोन अकाउंट की क्रेडिट रिपोर्ट भी देख सकेंगे।

 10,260 total views,  1 views today

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

About naeem

Check Also

फीचर फोन की कीमत में Jio देगा 5G स्मार्टफोन, इस तारिख को खत्म होगा इंतजार

3 (2) नई दिल्ली। देश की सबसे बड़ी कंपनी Reliance अपनी 44वीं एनुअल जनरल मीटिंग …

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Translate »