Paytm के कट गए पैसे लेकिन नहीं हुआ पेमेंट, जाने पैसा वापस पाने का तरीका

5
(1)

पेमेंट एप से समाधान नहीं मिलने पर आप अपनी शिकायत ओंबड्समैन के पास ले जा सकते हैं यह एक अपराधीकरण है जो डिजिटल पेमेंट से जुड़ी शिकायतों का निवारण करता है

दोस्तों क्या आपके साथ भी कुछ ऐसा हुआ है कि कभी आपने कोई सामान खरीदा हो और पेमेंट आपने पेटीएम से किया हो ,आपके पेटीएम अकाउंट से पैसे कट गए लेकिन दुकानदार के पास पैसे नहीं पहुंचे

तो फिर आपका दिमाग खराब हो जाता है कि हमारा पैसा भी कट गया और दुकानदार को पैसा भी नहीं मिला, आज कि पोस्ट में आपको यहां पर मैं यही बताऊंगा कि अगर आपका पेटीएम से पैसा कट गया है आपने कोई सामान खरीदा और दुकानदार के पास पैसे नहीं पहुंचे तो फिर आप अपने पैसे कैसे वापस मंगवा सकते हैं अपने पेटीएम अकाउंट में

ऐप से तुरंत शिकायत दर्ज करने का तरीका

अगर आपके पेटीएम अकाउंट से पैसा कट गया है और आप चाहते हैं कि इसकी शिकायत तुरंत की जाए तो आप यह सुविधा भी ऐप से ही प्राप्त कर सकते हैं आपको पेटीएम एप पर सबसे ऊपर बाएं और तीन डॉट्स पर क्लिक करना होगा, यहां 24*7 हेल्प एंड सपोर्ट मैं जाए

इसके बाद आप गेट हेल्प विद रीसेंट ऑर्डर के जरिए या कैटेगरी सेलेक्ट करने के बाद आर्डर सिलेक्ट करें फिर आप अपने बैंक से कटे पैसे और ट्रांजैक्शन के बारे में शिकायत दर्ज करा सकते हैं

शिकायत पर पेटीएम द्वारा किए जाने वाले प्रोसेस के बारे में भी जानना बेहद आसान है इसके लिए आपको दोबारा से 24*7 हेल्प एंड सपोर्ट पर क्लिक करना होगा यहां आपको दिखेगा इस पर क्लिक करके अपनी शिकायत का स्टेटस देखा जा सकता है

पेटीएम कस्टमर केयर से बात

बहुत ही कम ऐसे लोग हैं जिनको पेटीएम के कस्टमर केयर नंबर के बारे में पता होगा लेकिन आप पेटीएम के कस्टमर केयर में भी बात कर सकते हैं और वहां पर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं पेटीएम का कस्टमर केयर नंबर है जो (बैंक ,वॉयलेट, और पेमेंट के लिए बनाया गया है नंबर है- 0120-4456456 ) आप इस नंबर पर कॉल कर सकते हैं

अपनी शिकायत की डिटेल अपने साथ रखें एग्जीक्यूटिव से बातचीत होने पर अपने फेल्ड ट्रांजैक्शन का ब्यौरा दें आपकी शिकायत पर हो रही कार्यवाही के बारे में यहां से पता लग सकता है

ओंबड्समैन से भी की जा सकती है शिकायत

यह बात सच है कि कई बार ऑनलाइन पेमेंट ऐप्प भी आपकी शिकायत का निवारण नहीं कर पाते हैं, रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने पहले से ही ऐसे मामलों के लिए नियम बना रखा है

ग्राहकों की शिकायतों के निवारण के लिए सरकार ने ओंबड्समैन का प्रावधान किया है, यानि पेमेंट एप से समाधान नहीं मिलने पर आप अपनी शिकायत ओंबड्समैन के पास ले जा सकते हैं यह एक प्राधिकरण है जो डिजिटल पेमेंट से जुड़ी शिकायतों का निवारण करता है

दोस्तों मुझे उम्मीद है की आपको समझ आ गया होगा की अगर आपका पेटीएम ट्रांजैक्शन फेल हो जाता है

तो आप कैसे अपने पेटीएम अकाउंट के अंदर पैसा वापस ला सकते हैं

आपको यह पोस्ट अच्छी लगे तो 5 स्टार रेटिंग में अपने दोस्तों के पास भी शेयर करें

 567 total views,  1 views today

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 5 / 5. Vote count: 1

No votes so far! Be the first to rate this post.

About naeem

Check Also

Earn Money Dhani dost -घर बैठे ₹1000 कमाए हर रोज| Dhani dost बनकर

5 (1) घर बैठे पैसे को नहीं कमाना चाहता अगर आपको ऐसा काम मिल जाए …

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Translate »